location_on
arrow_circle_down Sort by Categories    

Everything you should know about Life Insurance

| Sunday, 10 October 2021, 12:33
| India

जीवन बीमा आपको वित्तीय सुरक्षा ही नहीं बल्कि कई बातों में लाभदायक होता है। जीवन बीमा में बीमाकर्ता की मृत्यु या पॉलिसी मैच्योर होने पर जिस कंपनी से अपने बीमा लिया होगा वे एक निश्चित राशि आपके परिवार वालों को दी जाती है।

Insurance
| Representational Photo, Credit: usatoday.com
जीवन बीमा क्या है ?

जीवन बीमा एक बीमाकर्ता और एक पॉलिसीधारक के बीच एक अनुबंध है।जीवन बीमा पॉलिसी गारंटी देती है कि बीमाकर्ता नामित लाभार्थियों को एक राशि का भुगतान करता है बीमाकर्ता को पहले छोटी राशि का भुगतान करना पड़ता है यह बीमा व्यक्ति अपने परिवार को वित्तीय परिस्तिथि से बचने के लिए करता है। जीवन बीमा कानूनी रूप से बना हुआ है।

Table of Contents



जीवन बीमा क्यों ख़रीदनी चाहिए और इसके क्या लाभ ?

Why should you buy Life Insurance? and
What are the benefits of Life Insurance?



कोई भी व्यक्ति ये नहीं जनता की उसका आने वाले कल में क्या होने वाला है, जीवन आपके हाथ में नहीं हैं, आपको पल में कुछ भी हो सकता है। ऐसे में हमें नहीं पता हमारे जाने के बाद परिवार वालो का क्या होगा वो लोग कैसे रहेंगे। ऐसी परिस्थिति में आपको एक ही रास्ता दिखेगा वह जीवन बीमा है, जो आपके जाने के बाद आपके परिवार वालो के लिए वित्तीय सुरक्षा का काम करेगी। आप अपनी आपात स्थिति के मामले में आपके जीवन स्तर को बनाए रख सकते है। ऐसे बहुत से लाभ हैं जो आपको जीवन बीमा से मिल जाता हैं


वित्तीय सहायता
Financial Help



किसी भी व्यक्ति को अपने खर्चों को पूरा करने के लिए, कर्ज चुकाने के लिए, बच्चों की शिक्षा के लिए जीवन बीमा की जरूरत पड़ती है। मृत्यु एक सच है पर आपको ये नहीं पता की वो कब आ जाये आपको तो ये भी नी पता की उसके बाद आपके परिवार वालो का क्या होगा उन लोगो को बहुत सी परेशानी का सामना करना पड़ेगा ऐसे में अगर आप पहले से ही अपनी परिवार वालो को जीवन बीमा ले कर सुरक्षित रख सकते है ताकि आने वाला कल अच्छा रहे।


दुर्घटना सहायता
Help in case of Accident

आज के समय में कब क्या हो जाये कुछ नी पता आपको किस दुर्घटना का सामने करना पड़ जाये कुछ नी कहा जा सकता यदि आपका दुर्भागय से ऐसा कुछ हो गया तो उसके बाद के खर्चे उठाना बहुत मुश्किल हो जाता है ऐसे में आपकी जनरल पॉलिसी भी काम नहीं आती परन्तु जीवन बीमा में ऐसा नहीं है ये पूरी तरह सक्षम है आपके लक्ष्य को पूरा करने के लिए।


निश्चित आय एवं लोन की सुविधा
Regular Income and Advantage of Loan from Life Insurance



आप अपनी सारी जिंदगी कमाने में बता देते हो पर आप उसे सेव कर नी पाते आपको नहीं पता की आपका आगे का समय कैसा जाने वाला है । रिटायरमेंट होने के बाद आपका कोई भी काम का नहीं होता ऐसे अगर आप जीवन बीमा कराया है उस में आप अपने पैसों की बचत करवाते हैं तो आपको उनके द्वारा एक निर्धारित समय के बाद में एक निश्चित आय प्रदान की जाती है ।


लाइफ में बहुत से उतार चढाव आते ही है हमें नहीं पता की पैसों की जरूरत कब पड़ जाये ऐसे में अगर आप किसी दोस्त रिश्तेदार से पैसा उधर मांगते हे तो वो भी आपको मना कर देते हे ऐसे में आप लोन लेने की सोचते हो अगर अपने इन्शुरन्स पॉलिसी ली हे तो आपको उसके माध्यम से लोन भी मिल सकता है, इसके लिए आप अपने लाइफ इन्शुरन्स करवाने वाले एजेंट से मिलें वे आपको इस सम्बन्ध में पूरी जानकारी प्रदान करें गे.


लाइफ इन्शुरन्स से कर में लाभ
Life Insurance Benefit in Income Tax



जीवन बीमा से आपको आकर्षक कर लाभ होता हैं आपके पैसों को एक बढ़ी राशि में मदद करता है आपको जो पॉलिसी दी जाती ह उस पर किसी प्रकार का कर नहीं लगा होता।

जानकारी: Google Pay Loan कैसे मिलता है?

यह भी पढ़ें : What is Loan Moratorium in Hindi


जीवन बीमा पॉलिसी को ऑनलाइन कैसे ख़रीदे ?
How to Buy Life Insurance Policy Online?



अगर आप भी जीवन बीमा खरीदने की सोच रहे हैं पर आपको ज्यादा समय लग रहा है। ज्यादा कर ऑफलाइन में अच्छे फायदे मिलने में समय लगता है।

अगर आप पैसा और समय बचना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। आप पॉलिसी के लिए किसी भी ऑनलाइन वेबसाइट पर जा सकते है पर ध्यान रहे वे वेबसाइट भरोसेमंद होनी चाहिए है।

आप किसी भी भरोसेमंद ऑनलाइन पॉलिसी वेबसाइट पर जाये वहाँ पर आपको अप्लाई का बटन मिल जाता दिखेगा उस बटन पर क्लिक कर दीजिए। इसके बाद आपको अपना नंबर कन्फर्म करना होगा।

आपको उनके द्वारा दी गई टर्म एन्ड कंडीशन को पूरा करना होग़ा। ध्यान रखें ऐसा न होने पर आपकी रजिस्ट्रेशन कैंसिल हो सकती हैं।

जो भी विकल्प आपको सही लग रहा है उसका चयन कीजिये।

भुगतान करें।


जीवन बीमा पॉलिसी का क्लेम कैसे करें ?
How to get a Life Insurance Claim?



अगर आपके घर में किसी भी व्यक्ति ने जीवन बीमा करवाया है और उसकी अचानक मृत्यु हो जाती हैं एक्सीडेंट से या किसी भी कारण से तो जल्दी से जल्दी कंपनी को सूचित कीजिये।

1. कंपनी को अपने जरूरी डॉक्यूमेंट ज़रुर दिखाए ताकि उनको इसे आपकी पालिसी क्लेम भी मिल जाता हैं साथ ही मृत्यु प्रमाण पत्र ।

2. कम्पनी जब भी किसी दूसरे को दी जाएगी तो उस को साइन किये गए डॉक्यूमेंट को कंपनी को दिखाना होगा।

3. कंपनी आपको हॉस्पिटल के बिल, पोस्टमार्टम की सारी रिपोर्ट्स भी मांग सकती हैं ।

4. जिस व्यक्ति की मृत्यु एक्सीडेंट हुई हैं उसे जोड़ी पुलिस रिपोर्ट भी देनी होंगी ।


जानकारी: Google Pay Loan कैसे मिलता है?

यह भी पढ़ें : What is Loan Moratorium in Hindi

 

 

 

 

DISCLAIMER: We make these content / news with the intention of sharing information, knowledge, and educating others in a motivational or inspirational form. We do not own some of the content we use, in some cases, may be provided directly/indirectly by other sources, however if any owners of the content would like us to remove that content / part of contect, we have no problem with that and will do so as-fast-as possible. if you have any concerns, please message us at info[at]bajar.in with "Content Removal < title >" in Subject.